किसान सम्मान निधि योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन

Author:


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2021-22 | पीएम किसान सम्मान निधि योजना पंजीकरण | PM Kisan Registration Form

हमारे देश में नागरिको को सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कई अन्य तरह की योजनाए आरम्भ की जाती है, इसी तरह हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने देश के किसानो को लाभ देने के लिए 1 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य यह है की देश के किसानो को सहायता मिल सके और वह सभी अपने जीवन में सुधार ला सके। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के तहत देश के किसानों को केंद्र सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्रति वर्ष देश के छोटे एवं सीमांत किसानो को पहुँचाया जा रहा है जिसमे केंद्र सरकार द्वारा 2 हेक्टेयर से कम कृषि भूमि वाले छोटे किसानों लाभान्वित किया जा रहा है, इस प्रकार केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से छोटे किसानो को लाभ पंहुचा रही है। [यह भी पढ़ें- खुद कमाओ घर चलाओ योजना: ऑनलाइन आवेदन | Khud Kamao Ghar Chalao Apply]

Table of Contents

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गयी है, इस योजना के तहत देश के छोटे और सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के द्वारा देश के छोटे एवं सीमांत किसानो को प्रतिवर्ष 6000रु की राशि आर्थिक मदद के रूप में प्रदान जाती है। किसानों को दी जाने वाली धनराशि सीधे किसानो के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। केंद्र सरकार यह राशि 03 किश्तों में प्रदान करती है, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी प्रत्येक 04 माह के अंतराल में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से किसानो को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राशि ट्रांसफर करते हैं। [यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना 2021 – PM Karam Yogi Mandhan Yojana]

  • इस योजना के तहत सरकार के माध्यम से देश के 12 करोड़ छोटे और सीमान्त किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 75,000 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया गया है।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 के द्वारा 2.5 करोड़ लाभार्थियों को 31 मार्च 2019 को पहली किश्त प्रदान कर दी गयी है।
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

1 जनवरी को जारी की गयी किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं

किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम-किसान की दसवीं किस्त 1 जनवरी 2022 को दोपहर 12:30 बजे से किसानों के खाते में भेजना शुरू कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों के खतों में 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि स्थानांतरित की जा रही है। [यह भी पढ़ें- किसान सम्मान निधि लिस्ट 2022 | pmkisan.gov.in 10th List, PM Kisan Status]

PM Kisan Samman Nidhi Yojana से मिलेगा अब सस्ती दरो पर लोन

भारत सरकार द्वारा आत्म निर्भर भारत योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना तथा किसान क्रेडिट कार्ड योजना को साथ दोनो को साथ जोड़ दिया गया है। यह निर्णय लेने का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसान भाइयों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के साथ साथ ही ब्याज की सस्ती दरों पर लोन भी दिया जाएगा, इच्छुक किसान योजना के माध्यम से 3 से 5 लाख रुपए तक का लोन ले सकता है तथा किसान भाई को यह लोन बिना गारंटी के भी प्राप्त कर सकते हैं। इस लोन पर 3 से 2% तक की ही ब्याज दर लगाई जाएगी किसान भाई द्वारा यह लोन किस्तों में भी चुकाया जा सकता है किसी प्रकार की देरी होने पर इस लोन के ब्याज की दर केवल 7 फीसदी बढ़ा दी जाएगी। [यह भी पढ़ें- अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन, पात्रता जानकारी, स्टेटस व लाभार्थी सूची]

Highlights of Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana

योजना का नाम  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
आरम्भ की गई  प्रधानमंत्री जी द्वारा
आवेदन की प्रक्रिया  ऑनलाइन / ऑफलाइन
लाभार्थी सभी आर्थिक रूप से गरीब किसान
आवेदन करने की प्रारंभ तिथि फरवरी 2019
उद्देश्य  लघु और सीमांत किसान
लाभ  6000 रुपये की वित्तीय सहायता
नौवीं किस्त कब वितरित की जाएगी 9 अगस्त से
पंजीकरण की अंतिम तिथि अभी जारी नहीं की गई
आधिकारिक वेबसाइट  http://pmkisan.gov.in/

पीएम किसान सम्मान निधि योजना विशेषताएं

  • यह राशि राज्य सरकार द्वारा खाते के पंजीकरण और सत्यापन के बाद किसानों के खाते में हस्तांतरित की जाती है। पश्चिम बंगाल को छोड़कर देश के हर राज्य में PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 का लाभ बढ़ाया जा रहा है।
  • पश्चिम बंगाल में लगभग 70 लाख किसान हैं जो इस योजना के लाभ से वंचित हैं। पश्चिम बंगाल के 23 इस योजना के अंतर्गत भी आवेदन किया था, परन्तु उनका आवेदन पश्चिम बंगाल सरकार ने सतयापित नहीं किया।
  • इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में, सम्मानित प्रधानमंत्री द्वारा किसानों द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाती है।
  • इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने नए किसान कानून के बारे में भी चर्चा की है। उन्होंने इस कानून के लाभों को समझाया और किसानों को आश्वासन दिया कि इस नए किसान कानून से उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।
  • हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana के सभी लाभार्थियों को बधाई दी गयी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश को कृषि प्रधान देश कहा जाता है, परन्तु हमारे देश में किसानों को ही सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में देश के किसानों को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है। हम जानते हैं कि हर साल बारिश की वजह से या सूखा पड़ने की वजह से फसल नष्ट हो जाती हैं, जिससे उनको आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme की शुरुआत की गयी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि हमारे देश के प्रधानमन्त्री जी द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रति वर्ष तीन क़िस्त में 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा  प्रदान की जा रही इस आर्थिक सहायता के माध्यम से किसान आजीविका में बदलाव लेकर आएंगे, जिसके लिए किसानों को निश्चिन्त हो कर खेती करने की आवश्यकता होगी। [यह भी पढ़ें- उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2021: PMUY Ujjwala लाभार्थी सूची, My LPG List]

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 के मुख्य तथ्य

  • केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत होने वाले सभी खर्चों का वहन किया जायेगा।
  • भारत सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 से संबंधित सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट कर दी है।
  • इस पोर्टल पर नई सूची के तहत, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से लाभार्थियों के नाम जारी करने की घोषणा की गई है, अगले 5 वर्षों के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में हुए बदलाव

  • आधार कार्ड अनिवार्य – अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो इस योजना के पात्र नहीं माने जायेंगे।
  • होल्डिंग की सीमा समाप्त – जब पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी, केवल उन्हीं किसानों को जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ खेती योग्य भूमि थी, उन्हें इस योजना में शामिल किया गया था। अब केंद्र सरकार ने इस सीमा को समाप्त कर दिया है।
  • स्टेटस जानने की सुविधा – किसानों द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत किये गए आवेदन की स्थिति जान सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक आधार नंबर या मोबाइल नंबर या बैंक खाता होना चाहिए, जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • स्व-पंजीकरण की सुविधा – जब इस योजना को शुरू किया गया था, तो इस योजना में पंजीकृत होने के लिए एकाउंटेंट, कानूनविदों और कृषि अधिकारियों को चक्कर लगाना पड़ता था। लेकिन अब सरकार ने इस दायित्व को समाप्त कर दिया है। अब कोई भी किसान घर से अपना पंजीकरण करा सकता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड – जिन किसानों द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया गया है, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड मिलना आसान हो जाएगा। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana बजट की घोषणा

प्राधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया था। हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी 2021 को केंद्रीय बजट की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री द्वारा यह घोषणा की गई है कि इस बजट के माध्यम से किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो जाएगी। केंद्रीय बजट 2021 के तहत कई घोषणाएं की गई हैं। यह सरकार द्वारा किसानों के हित में किया गया था। कृषि कल्याण मंत्रालय को वित्त वर्ष 2021 के लिए 1,31,531 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। यह बजट पिछली बार की तुलना में 5.63% अधिक है। आवंटित राशि में से आधी राशि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना पर खर्च की जाएगी। इस योजना के तहत 65000 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही एग्री इंफ्रा फंड, सिंचाई कार्यक्रम, कृषि अनुसंधान आदि के लिए सरकार द्वारा धनराशि भी उपलब्ध कराई जाएगी। कृषि ऋण लक्ष्य के लिए सरकार द्वारा 16.5 लाख करोड़ रुपये की घोषणा भी की गई है। [यह भी पढ़ें- समग्र शिक्षा अभियान-2.0: Samagra Shiksha Scheme, उद्देश्य, लाभ व कार्यान्वयन]

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का कार्यान्वयन

  • किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची सभी राज्यों द्वारा तैयार की जाएगी।
  • लाभार्थी का नाम, आयु, लिंग, श्रेणी, आधार संख्या, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर इस सूची के अंतर्गत होंगे।
  • इस योजना के तहत, पात्र किसान लाभार्थी की पहचान करने की जिम्मेदारी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के पास होगी।
  • उन सभी राज्यों (असम, मेघालय, जम्मू और कश्मीर) जिनके कई नागरिकों को अभी तक आधार नंबर जारी नहीं किया गया है, उन्हें पहचान सत्यापन के लिए वैकल्पिक दस्तावेजों जैसे आईडी कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि का विवरण मिलेगा। इन राज्यों के नागरिक जिनके पास आधार संख्या है, उनसे लिया जाएगा।
  • यह सुनिश्चित करना राज्य और केंद्र सरकार की जिम्मेदारी होगी कि किसी भी लाभार्थी को भुगतान प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो।
  • यदि लाभार्थी द्वारा गलत बैंक विवरण या अपूर्ण बैंक विवरण प्रदान किए गए हैं, तो मामले को भी जल्द से जल्द हल किया जाएगा।
  • लाभार्थियों की पहचान के लिए राज्यों की मौजूदा भूमि स्वामित्व प्रणाली का उपयोग किया जाएगा।
  • इसके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि भूमि का रिकॉर्ड स्पष्ट और अद्यतन हो।
  • सरकार भूमि के रिकॉर्ड को भी डिजिटल करेगी और उन्हें आधार नंबर से लिंक करेगी।
  • सभी पात्र लाभार्थियों की सूची जिला स्तर पर उपलब्ध कराई जाएगी।
  • उन सभी किसान परिवारों जो पात्र हैं, लेकिन पीएम किसान निधि योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है, उन्हें अपने मामले का प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के पात्रता मानदंड

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • देश के केवल छोटे और सीमांत किसानो को ही इस योजना के पात्र माना जायेगा।
  • जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि है, वे इस योजना के पात्र होंगे।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।
  • मृदा स्वास्थ्य कार्ड वाले लाभार्थी भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आई डी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत
  • खेत की जानकारी (खेत का आकार,कितनी जमीन है )
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान (एसएमएफ) शामिल होंगे, जो उपरोक्त अनुभाग में दी गई प्रक्रिया के अनुसार हैं। केंद्र सरकार द्वारा सीधे PM Kisan Samman Nidhi Yojana पंजीकरण और लाभार्थी के आवेदन पत्र को आमंत्रित नहीं कर रही है। [यह भी पढ़ें- (सच या झूठ) प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2021: Kanya Ashirwad Yojana फॉर्म पीडीएफ]

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “किसान कॉर्नर” के सेक्शन से “न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- नाम, पता विवरण आदि दर्ज करके “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले।
  • इस प्रकार आपका आवेदन फॉर्म जमा हो जायेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऑफलाइन आवेदन

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

  • इस योजना में किसानो को जोड़ने के लिए गोवा सरकार ने आवेदन करने के लिए ऑफलाइन तरीके को शुरू किया है। गोवा सरकार द्वारा 11,000 किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने के लिए भारतीय डाक के साथ साझेदारी की गयी है।
  • डाक विभाग के सीनियर अधिकारी डॉ विनोद कुमार द्वारा कहा गया है कि योजना के अनुसार गोवा के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए गोवा के सभी 255 डाकघर और 300 कर्मचारी को शामिल किया जायेगा।
  • इन डाकिया द्वारा किसानो के घर-घर जाकर किसानो का ऑफलाइन पंजीकरण किया जायेगा। गोवा में अब तक 10000 किसानो का पंजीकरण किया जा चुका है बाकि बचे 11000 किसानो का पंजीकरण डाक विभाग की सहायता से घर-घर जाकर ऑफलाइन किया जायेगा।
  • अब तक इस योजना के अंतर्गत 5000 किसानो से सम्पर्क किया जा चुका है और भरे हुए फॉर्म रिसीव किये गए है। यदि किसी किसान भाई का कोई बचत खाता नहीं है तो वो भी अपना अकॉउंट डाक विभाग कि सहायता से खुलवा सकते है। ये खाते इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खोले जा रहे है।
  • अभी इस ऑफलाइन सेवा को केवल गोवा राज्य में शुरू की गयी है, जैसे ही अन्य राज्यों में इस सेवा को आरम्भ कर दिया जायेगा हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे।

CSC Login करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको सीएससी लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
CSC Login
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना यूजरनेम तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप सीएससी लॉगइन कर पाएंगे।

आधार कार्ड विवरण को संपादित करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “किसान कॉर्नर” के सेक्शन से “Edit Aadhaar Failure Records” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
(*10*)
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- आधार कार्ड नंबर और छवि कोड दर्ज करके “सर्च” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आप अपने आधार कार्ड विवरण को संपादित कर सकते हैं।

बेनेफिशरी स्टेटस देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “किसान कॉर्नर” के सेक्शन से “Beneficiary Status” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
बेनेफिशरी स्टेटस
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- आधार नंबर/ अकाउंट/ नंबर/ मोबाइल नंबर आदि में से कोई एक दर्ज करके “Get Data” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने बेनेफिशरी स्टेटस की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

Status of Self Registered/CSC Farmer Online Check

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “किसान कॉर्नर” के सेक्शन से “Status of Self Registered/CSC Farmers” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Status of Self Registered/CSC Farmer
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- आधार नंबर, इमेज कोड, कैप्चा कोड आदि दर्ज करके “सर्च” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वर्तमान स्थिति की जानकारी खुल जाएगी।

(*3*)किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन बनवाये

  • देश के सभी किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बनाना पड़ेगा।
  • किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने, खाताधारक को बैंक का दौरा करना होगा।
  • आप क्रेडिट कार्ड के लिए केवल उसी बैंक से आवेदन कर सकते हैं, जिस बैंक में आपका किसान सम्मान निधि खाता है।
  • बैंक में जाकर आवेदन पत्र ले लें और इसे पूरी तरह से और सावधानी से भरें, यदि आपको फॉर्म भरने में किसी भी कठिनाई का सामना करना पड़ता है तो आप किसी भी बैंक में कार्यरत व्यक्ति की मदद ले सकते हैं।
  • अब, अंत में उसी बैंक में फॉर्म को जमा करा दें ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सातवीं क़िस्त

अब तक इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थीओ को वर्ष 2019 तक की सभी 6 किस्तें प्राप्त हुई हैं। अब उन किसानों को, मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त भेजी जा रही है। अगर आपको भी अब तक 6 किस्तें मिल चुकी हैं, तो अब आप सातवीं किस्त की स्थिति की जांच कर सकते हैं। सातवीं किस्त के वितरण की पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “रिपोर्ट” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको 7 वी किश्त के लाभार्थी राज्यों की पूरी सूची दिखाई देगी इस सूची से आप सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

किसान सम्मान निधि योजना छठी क़िस्त

इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर रहे लोगों को अब तक सभी पाँच किस्तें दी जा चुकी है । इस समय सरकार योजना के अंतर्गत छठी किस्त भेज रही है। इसलिए यदि आप भी इस योजना के पात्र है तो आप भी अपनी छठी किस्त के स्टेटस की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है। इसकी सम्पूर्ण जानकारी के लिए निचे दिए गए चरणों का पालन करे।

  • सबसे पहले आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ”डैशबोर्ड” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
(*5*)
  • अब इस पेज पर इन्सटॉलमेंट वाइज डैशबोर्ड का विकल्प चुने।
  • यहाँ अपना राज्य, जिला, गांव व अन्य विकल्प चुने और सर्च का बटन क्लिक कर दे।
  • इसके बाद भुगतान की स्थिति का बटन दबाएं और सभी नामों की सूचि आपके सामने होगी।
  • इस सूचि में अपना नाम ढूंढे और फिर अधिक विस्तार के लिए क्लिक करें के लिंक पर जायें।
  • क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे सभी इंस्टॉलमेंट्स की जानकारी दी गयी है।

KCC फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ”डाउनलोड केसीसी फॉर्म” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने केसीसी फॉर्म खुल जायेगा।
KCC फॉर्म
  • इस प्रकार आप डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड लार सकती है या सीधे इसका प्रिंट भी निकल सकती है।

(*14*)PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के लाभार्थी नहीं होने पर मिलने वाली किस्त कैसे वापस करे?

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों को 8वी किस्त का पैसा सरकार द्वारा उनके खाते में भेज दिया गया है, और वे सभी किसान जो किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन के तहत पात्र नहीं हैं और उनके खाते में पैसा आ गया, उन्हें इस योजना के तहत मिला हुआ पैसा वापस करना होगा।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Quick Payment के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
Quick Payment
  • अब आपको इस पेज पर मिनिस्ट्री का चयन कर देना है, इसके बाद मिनिस्ट्री में आपको एग्रीकल्चर का चयन कर देना है, और उसके बाद परपस में पीएम किसान रिफंड का चयन कर देना है और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा, इस पेज में आपसे पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज कर देना है।
  • अब आपको जितने पैसे वापस करने हैं उसका अमाउंट दर्ज कर देना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, पैन नंबर, इमेल आईडी आदि को भर के नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद, आपकी सभी जानकारी सेव हो जाएगी, इसके बाद आपको जांच करनी होगी, की सभी जानकारी ठीक है या नहीं।
  • यदि आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी ठीक है, तो आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको कंफर्म के बटन पर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज में आपको अपना बैंक तथा जिस बैंक से सरकार द्वारा किस्त भेजी गई थी उसका चयन कर देना है, और आपको अपना पेमेंट मेथड का चयन कर देना है।
  • उसके बाद आपको कैप्चा कोड भर देना है, और नीचे दिए गए घोषणा पत्र पर टिक कर देना है, और Pay के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपना क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर आदि दर्ज कर देना है और पे नाउ बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह आप किस्त वापस कर सकते है

किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल ऐप डाउनलोड
  • अब इंस्टॉल का बटन दबाएं और ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा।
  • ऐप के डाउनलोड और इनस्टॉल होने के बाद आप इसे खोल सकती है और इसका उपयोग कर सकती है।

सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Updation of Self Registered Farmer” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेट
  • इस पेज पर दिए गए कॉलम में अपना आधार नंबर और कॅप्टचा कोड भरें और सर्च का बटन दबाएं।
  • जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करते हैं आप सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेशन पेज पर पहुंच जायेगे। यहाँ अपनी जानकरी अपडेट करके सेव करे।

Helpline Number

इस आर्टिकल में आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी दी गयी है। अगर आप अभी किसी किसी समस्या का सामना कर रहे है अथवा अन्य किसी प्रकार की जानकारी जानना चाहते है तो दिए गए ईमेल आईडी अथवा हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से मदद ले सकते हैं। इसके साथ ही आप हमसे कमेंट करकर भी अपने सवाल पूछ सकते है, हम आपको जल्द से जल्द रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

  • Email: pmkisan-ictgov.in
  • Phone: 011-23381092 (Direct Help Line)
  • Farmer’s Welfare Section
  • Phone: 91-11-23382401
  • Email: [email protected]





thank you

Leave a Reply

Your email address will not be published.